ads
رئيس التحرير
ads

MCD का सेमीफाइनल: मंडी चुनाव में BJP-कांग्रेस की हार, AAP ने जीती 18 में 14 सीटें

الثلاثاء 13-12-2016 14:16

كتب

नई दिल्ली.  अगले साल दिल्ली में होने वाले निकाय चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी समर्थक दल को बड़ी सफलता मिली है. मंडी समिति की 18 सीटों में से आम आदमी पार्टी समर्थक उम्मीदवारों ने 18 में से 14 सीटों पर जीत दर्ज की है.  

मंडी समिति के चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि नोटबंदी के बाद से जमीनी स्तर पर बीजेपी और कांग्रेस समर्थक को काफी झटका पहुंचा है. मंडी चुनाव को एमसीडी चुनाव से पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा था. ऐसे में आम आदमी पार्टी समर्थक उम्मीदरावों की मंडी चुनाव में हुए शानदार जीत ने निश्चित तौर पर कांग्रेस और भाजपा को नए सिरे से चुनावी रणनीति बनाने पर मजबूर कर दिया है.  

दूसरी तरफ नोटबंदी के बाद से दिल्ली में ये पहला चुनाव था. इस लिहाज से भी ये चुनाव काफी अहम माना जा रहा था. गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले का दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुलकर विरोध किया था. उन्होंने जंतर मंतर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मिलकर बड़ा आंदोलन भी किया था. 

मंडी समिति के चुनाव परिणाम

1- दिल्ली कृषि मार्केंटिंग बोर्ड (डीएमएमबी) : यहां से आम आदमी पार्टी के समर्थक मीठा राम जीते हैं. पहले यह सीट कांग्रेस के पास थी.

2- एपीएमसी आजादपुर मंडी : यहां  की तीन सीटों में से 2 पर आम आदमी पार्टी के समर्थक जीते हैं. पहले यहां की तीनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था.

3-  एपीएमसी  गाजीपुर (सब्जीमंडी) : आम आदमी पार्टी के समर्थक मुकेश धींगरा, जगदीश बजाज जीते हैं. यहां की दोनों की सीटों पर कांग्रेस चुनाव जीती है.

4- एपीएमसी गाजीपुर (फूलमंडी) : यहां की दो सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था. इस बार एक सीट आम आदमी पार्टी के समर्थक किशन कुमार ने जीती है.

5- एपीएमसी नरेला : यहं की तीनों सीटों पर कांग्रेस कब्जा था लेकिन इस बार अरुण कुमार, रंजीत कुमार, राम कुमार ने जीत दर्ज की है. तीनों ही आम आदमी पार्टी के समर्थक हैं.

6- एपीएमसी नजफगढ़ : यहां की तीन सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था लेकिन इस बार दो सीटों पर विजय कुमार गुप्ता और बलबीर ने चुनाव जीता है. दोनों आम आदमी पार्टी के समर्थक हैं.

7- एपीएमसी केशवपुर : तीनों ही सीटों पर आम आदमी पार्टी के समर्थक जीते हैं. इनके नाम जय प्रकाश असनानी, अजय चौधरी, मदनलाल पवार हैं.

8- एपीएमसी मुर्गामंडी : यहां की दो सीटों पर 2013 में चुनाव में हुए थे. जिन प्रत्याशियों ने चुनाव जीता था वो आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए.

चुने लोगों को मिलेगी यह जिम्मेदारी

इस चुनाव में हरेक मंडी के सदस्य और व्यापारी वोट डालते हैं. चुने हुए लोग मंडियों के कामकाज का संचालन करते हैं.

आपको बता दें कि इस चुनाव की पूरी जिम्मेदारी आम आदमी पार्टी ने आदिल अहमद खान को दी थी. जो लंबे समय से पार्टी से जुड़े हैं और मंडियों से जुड़े कामों को देखते हैं.

ads

اضف تعليق